(पंजाब दैनिक न्यूज़) देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर अच्छी खबर आई है. ड्रग रेग्युलेटर के सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन  के ट्रायल का हिस्सा रहे वॉलंटियर्स को तीसरी डोज के ट्रायल की इजाजत दे दी है. बता दें कि हैदराबाद स्थित कंपनी ने ड्रग रेग्युलेटर के पास दो डोज के बाद तीसरी यानी बूस्टर डोज के ट्रायल के लिए प्रस्ताव भेजा था.

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी से मंजूरी मिलने के बाद चरण में शामिल वॉलिंटियर्स को वैक्सीन के दूसरे डोज के 6 महीने बाद कोवैक्सीन का तीसरा डोज दिया जाएगा. बूस्टर डोज दिए जाने के 6 महीने तक भारत बायोटेक वॉलंटिर्स से उनके स्वास्थ्य से जुड़े अपडटे लेता रहेगा. इसके साथ ही यह भी देखा जाएगा कि उनके शरीर में इम्यूनिटी के घटने और बढ़ने और नए वैरिएंट से बचने में कितनी मदद मिलती है.

भारत बायोटेक ने सरकार के सामने प्रस्ताव रखा था कि कोवैक्सीन का तीसरा डोज लगाए जाने के बाद कोरोना वायरस के खिलाफ शरीर की इम्यूनिटी कई सालों के लिए बढ़ जाएगा. इसके साथ ही कोविड-19 के नए वैरिएंट से भी बचाव मिलेगा और नए स्ट्रेन म्यूटेशन करके पैदा नहीं हो पाएंगे. इसके बाद एक्सपर्ट पैनल ने बूस्टर डोज की अनुमति दी है.

देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और पिछले 24 घंटे में देश में 81466 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1 करोड़ 23 लाख 3 हजार 131 हो गए हैं. पिछले 24 घंटे में 469 लोगों की मौत हुई, जिसके बाद मौत का आंकड़ा 1 लाख 63 हजार 396 पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में देशभर में 50356 लोग कोरोना वायरस से ठीक हुए और अब तक 1 करोड़ 15 लाख 25 हजार 39 लोग ठीक हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के एक्टिव मामलों में 31110 की बढ़ोतरी हुई है और देशभर में 6 लाख 14 हजार 696 लोगों का इलाज चल रहा है.

.

LEAVE A REPLY