(पंजाब दैनिक न्यूज़)  राजधानी दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में मौसम ने फिर अचानक करवट ली है. दिल्ली में आज सुबह-सुबह हल्की बारिश हुई, जो अभी भी जारी है. इस बारिश से दिल्ली-एनसीआर का तापमान गिरा है. सुबह साढ़े पांच बजे न्यूनतम तापमान 18 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.मौसम विभाग का कहना है कि आज पूरे दिन दिल्ली में हल्की बारिश होती रहेगी. अगले हफ्ते से मौसम फिर बदल जाएगा. हालांकि आने वाले पूरे हफ्ते में बारिश की कोई संभावना नहीं है. फिलहाल दिल्ली के कई इलाकों में हल्का अंधेरा छाया हुआ है.

पंजाब में शुक्रवार का मौसम खुशगवार रहने की संभावना है। वीरवार देर रात तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने के बाद सुबह मौसम सुहावना हो गया है। रात करीब दो से तीन बजे की बीच बिजली की गड़गड़ाहट के साथ बूंदाबांदी हुई थी। हालांकि सुबह भी आसमान में कहीं-कहीं बादल छाए हुए हैं। मार्च की शुरुआत से लेकर रोजाना खिल रही तल्ख धूप के बीच बढ़ रही गर्मी से लोग दो-चार हो रहे थे। मौसम में बदलाव से लोगों ने राहत की सांस ली है। इस दौरान दिन भर आसमान में बादल छाए रहने तथा रुक रुक कर बूंदाबांदी होने की भी संभावना है। इस कारण निश्चित रूप से तापमान में गिरावट होगी।दरअसल फरवरी के मध्यांतर के बाद से मौसम ने करवट ले ली थी। इसके बाद से तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। पिछले दिनों अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के कारण लोगों को फरवरी में ही मई जैसी गर्मी का अहसास हो गया था। गर्मी ने फरवरी का रिकार्ड भी तोड़ दिया था। हालांकि वीरवार रात बूंदाबांदी के बाद तापमान घटकर 29 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। शुक्रवार को तापमान में और गिरावट हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि मार्च से मई के दौरान उत्तर भारत में मौसमी तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. आईएमडी ने यह बात मार्च से मई तक आने वाले गर्मियों के मौसम के लिए सब-डिविजन औसत तापमान के लिए तैयार ‘सीजनल आउटलुक’ में कही.

गौरतलब है कि फरवरी का महीना 1901 के बाद राष्ट्रीय राजधानी में दूसरा सबसे गर्म मौसम था. फरवरी के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से औसतन चार डिग्री अधिक था, जिससे यह असाधारण रूप से गर्म हो गया.

कल जम्मू-कश्मीर में भी रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 36 घंटों के दौरान यानि कल तक हल्की से सामान्य बारिश और बर्फबारी होने की बात कही है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “16 मार्च से मौसम में सुधार होने की संभावना है. तब तक, हम दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में अनिश्चित मौसम की स्थिति की उम्मीद कर रहे हैं.”

श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री, पहलगाम में 1.6 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.6, कारगिल में शून्य से 4 डिग्री और द्रास में शून्य से 10.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 16.9 डिग्री, कटरा में 14.6 डिग्री , बटोत में 7.4 डिग्री, बनिहाल में 6.2 डिग्री और भदरवाह में 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

LEAVE A REPLY