जालंधर 2 मार्च (मुनीश तोखी) डिप्टी कमिनर पुलिस जालंधर जगमोहन सिंह ने भारतीय दंड संहिता की धारा 144 अधीन मिले अधिकारों का प्रयोग करते कमिश्नरेट जालंधर की सीमा में आते सभी मैरिज पैलसों /होटलों के दावत हाल में, विवाहों -शादियों के प्रोग्रामों में और अन्य सामाजिक समारोह में पब्लिक की तरफ से हथियार ले कर जाने पर पाबंदी लगाते हुए मैरिज पैलसों और दावत हाल के मालिकों को हिदायत की है कि वह मैरिज पैलसों /दावत हाल में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने के प्रतिबंध होंगे।

डिप्टी कमिश्नर पुलिस जालंधर ने एक अन्य आदेश के द्वारा पुलिस कमिश्नरेट जालंधर के क्षेत्र अधीन आते गाँवों में रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक ठीकरी पहरे लगाने के आदेश जारी किये हैं। डिप्टी कमिश्नर पुलिस जालंधर ने सभी पंचायतों को आदेश दिए की हैं कि जारी आदेशों अनुसार ठीकरी पहरे लगाए जाएँ और ठीकरी पहरे पर तैनात लोगों के बारे में सूचना सबंधित एस.एच.ओ.को दी जाये।

डिप्टी कमिश्नर पुलिस जालंधर ने भारत की सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की पालना अनुसार आवाज़ प्रदूषण पैदा करने पर मनाही के आदेश जारी किये हैं, जिसके अंतर्गत जनतक स्थानों पर पटाखों का शोर स्तर और लाउड स्पीकरों की आवाज़ 10 डी.बी. (ए) से अधिक नहीं होना चाहिए और कोई भी व्यक्ति रात 10.00 बजे से सुबह 06.00 बजे के बीच कोई ढोल या भोंपू नहीं बजा सकेगा और न ही आवाज़ पैदा करने वाला कोई यंत्र बजा सकेगा और न ही साउंड ऐंम्लीफायर का प्रयोग कर सकेगा। इस के इलावा निजी साउंड व्यवस्था वालों की तरफ से भी अपने आस-पड़ौस में शोर का स्तर 7.5 डी. बी (ए) से अधिक नहीं रखा जा सकेगा। इसके इलावा रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक रिहायशी क्षेत्र में हार्न बजाने की आज्ञा नहीं होगी और यदि आदेशों का उल्लंघन किया जाता है तो साउंड व्यवस्था का समान ज़ब्त कर लिया जायेगा।

.

डिप्टी कमिश्नर पुलिस ने एक अन्य आदेश में कहा कि मकान मालिक घरों में किरायेदार और पी.जी. मालिक, पी.जी.और इसके इलावा आम लोग घरों में नौकर और अन्य कामगार अपने नज़दीक के पंजाब पुलिस के सांझ केंद्र में जानकारी दिए बिना नहीं रखेंगे। डिप्टी कमिश्नर पुलिस ने आदेश के द्वारा पुलिस कमिश्नरेट के इलाको में समूह पटाखा निरमाताओं /डीलरों को आदेश जारी किया है कि पटाखो के पैकटों पर आवाज़ का स्तर (डैसीबल में) प्रिंट होना जरूरी है।

डिप्टी कमिश्नरेट पुलिस जालंधर ने एक अन्य आदेश के द्वारा कोई भी दुकानदार /दर्ज़ी, सैनिक /अर्ध सैनिक बल /पुलिस की बनी बनाई वर्दी या कपड़ा ले कर सिलाई वर्दी बिना खरीददार की ठीक पहचान किये नहीं बेचेगा। वर्दी खरीदने वाले व्यक्ति के फोटो पहचान कार्ड जो समर्थ अधिकारी की तरफ से, उसे जारी किया गया हो, की स्व -तस्दीक फोटो कापी रखेगा और खरीदने वाले का रैक,नाम,पता,फ़ोन नंबर और तैनाती के स्थान सम्बन्धित रिकार्ड रजिस्टर पर दर्ज करेगा और इस रजिस्टर को दो महीनों में एक बार सबंधित मुख्य अधिकारी थाना से तस्दीक करवाएगा और ज़रूरत पड़ने पर रिकार्ड पुलिस को उपलब्ध करवाएगा।

एक अन्य आदेश जारी करते डिप्टी कमिश्नर पुलिस ने कमिश्नरेट पुलिस जालंधर की सीमा में किसी किस्म का जुलूस निकालने, किसी समागम /जुलूस में हथियार उठा कर चलने, पाँच या पाँच से अधिक व्यक्ति की इकठा और नारेबाज़ी करने पर पाबंदी लगा दी है।एक अन्य आदेश के द्वारा डिप्टी कमिश्नर पुलिस जालंधर की तरफ से कमिश्नरेट पुलिस की सीमा में किसी किस्म का हथियार जैसे बेसबॉल, तेज़ हथियार, नोकीला हथियार या कोई भी जानलेवा हथियार गाड़ी में रख कर चलने पर पाबंदी लगाई गई है। उपरोक्त यह सभी आदेश 03.03.2021 से 02.05.2021 तक लागू रहेंगे।

LEAVE A REPLY