(पंजाब दैनिक न्यूज़)  मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों को लेकर बृह्नमुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने फिर से सख्ती करने के निर्देश दिए हैं। बीएमसी कमिश्नर आईएस चहल ने गुरुवार बताया कि बीएमसी ने मुंबई में कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी की। एक बिल्डिंग में 5 या ज्यादा कोरोना मरीज पाए जाने पर उसे सील कर दिया जाएगा। लोकल ट्रेनों में 300 मार्शल तैनात किए जाएंगे। बिना मास्क के घूमने वालों पर बीएमसी और पुलिस दोनों एक्शन लेंगी। होम क्वारंटीन किए गए लोगों के हाथों पर ठप्पा लगाकर पहचान की जाएगी।

बीएमसी की नई गाइडलाइन के मुताबिक, मुंबई में वेडिंग हॉल, क्लब, रेस्ट्रॉन्ट आदि का औचक निरीक्षण करके कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। अब ब्राजील से लौटने वालों को भी इंस्टिट्यूशनल क्वारंटीन में रहना होगा। मुंबई में होम क्वारंटीन में रहने वाले कोरोना मरीजों के हाथ पर लगाया जाएगी स्टांप, लोकल ट्रेनों में बिना फेस मास्क वालों पर नजर रखने के लिए लगाए जाएंगे 300 मार्शल। मुंबई में कोरोना नियमों के उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए भी अतरिक्त मार्शल तैनात होंगे।

लोकल ट्रेन में बिना मास्क यात्रा करने वालों पर होगी दंडात्मक कार्यवाही

मुंबई में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए बीएमसी ने गुरुवार (18 फरवरी) को 19 प्वाइंट की नई गाइडलाइन जारी की है। बीएमसी के नए नियमों के मुताबिक अब शादी ब्याह और हाउस वार्मिंग कार्यकर्मों में कोरोना नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक और कानूनी कार्यवाही की जाएगी। 5 से ज्यादा लोगों को एक जगह खड़े रहने या जमावबंदी को लेकर बीएमसी ने कड़क पाबंदी लगा दी है। लोकल ट्रेन में बिना मास्क ट्रैवल करने वालों के खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही करने के लिए 300 मार्शल नियुक्त किए गए हैं। ये मार्शल बिना मास्क ट्रैवल करने वालों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करेंगे। ये मार्शल सेंट्रल लाइन ,वेस्टर्न लाइन और हार्बर लाइन तीनों रूट पर तैनात रहेंगे। मार्शल की संख्या और बढ़ाई जाएगी और इन्हें 25 हजार लोगों के खिलाफ प्रतिदिन कार्यवाही का लक्ष्य दिया जाएगा।

क्लब, रेस्टरेंट आदि पर बीएमसी की टीम अचानक डालेगी रेड

होम कोरेंटिन किए लोगों के हाथों पर ठप्पा लगाकर उनकी पहचान की जाएगी और सार्वजनिक स्थानों पर इनके घूमने पर पाबंदी लगाई गई है। शादी ब्याह, क्लब, रेस्टरेंट पर बीएमसी की औचक टीम को रेड डालने के निर्देश जारी किए गए है। एयरपोर्ट पर ब्राजील से आने वाले मुसाफिरों को भी अब क्वारंटीन किया जाएगा। जिन बीएमसी वार्ड में कोविड मरीजों की संख्या बढ़ रही है उन वार्डों में टेस्टिंग और स्क्रीनिंग को बढ़ाया जाएगा।

ए-सिम्टोमेटिक मरीजों को होम कोरेंटिन करवाया जाएगा

बीएमसी की नई गाइडलाइन के मुताबिक,ए-सिम्टोमेटिक मरीजों को होम कोरेंटिन करवाया जाएगा। बीएमसी के सभी वार्डों में वार रूम के जरिए वार्ड में रहने वाले नागरिकों पर निगरानी राखी जाएगी। सभी हाउसिंग सोसाइटियों को उनके बिल्डिंग में कोरोना मरीजों की जानकारी बीएमसी वार्ड रूम को साझा करने के निर्देश दिए गए हैं, वार रूम से इन लोगों की सख्त निगरानी की जाएगी। सभी सार्वजनिक ठिकानों पर मास्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है। मास्क न पहनने वालों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश जारी किए गए हैं। शादी मैरिज हाल, की नियमित जांच की जाएगी। हर वार्ड में बीएमसी की औचक टीम 5 मैरीज हाल, 5 रेस्टरेंट और 1 क्लब पर रेड कर नियमों का मुआयाना करेगी। 

बीएमसी मिशन जीरो मुहिम पर काम करेगी

सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर प्रतिबंध लगाया गया है। मुंबई में अब 2500 की जगह 4800 मार्शल सार्वजनिक ठिकानों पर कोरोना नियमों को तोड़ने वालों पर कार्यवाही करेंगे। मार्शल की संख्या और बढ़ाई जाएगी। बिना मास्क घूमने वालों के खिलाफ अब बीएमसी के साथ पुलिस को भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। धार्मिक स्थलों पर पुरुष मार्शल के साथ अब महिला मार्शल की नियुक्ति भी की जा रही है। खेल के मैदान, गार्डेन में भी बिना मास्क घूमने या खेलने की इजाजत नहीं है।  बीएमसी मिशन जीरो मुहिम पर काम करेगी, जिन इलाको में केसेस बढ़ रहे हैं उन पर खास नजर राखी जाएगी। स्लम, झुग्गी झोपड़ियों, घनी बस्तियों में टेस्टिंग और आरोग्य शिविर बढ़ाए जाएंगे। मोबाइल टेस्टिंग वैन के जरिये इन इलाकों में लोगों की टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी।

जम्बो अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी

हाई रिस्क कॉन्टेक्ट के लिए कोरोना आरोग्य केंद्र 1 और लो रिस्क कोंटेक्ट के लिए कोरोना आरोग्य केंद्र 2, ऐसे 2 अलग-अलग आरोग्य केंद्र बीएमसी बनाएगी। हर वार्ड में याने कुल 24 बीएमसी वार्ड में ऐसे केंद्र बनेंगे। जम्बो कोरोना अस्पताल में जरूरी हर संसाधन को चेक कर उन्हे नियमित किया जाएगा और जम्बो ओपेन अस्पतालों को चालू रखा जाएगा। जम्बो अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी।

LEAVE A REPLY