जालंधर (अनिल /लवदीप) शहर के सबसे व्यस्त ट्रैफ़िक जंक्शन पीएपी चौक में एक नये तीन -मार्गीय रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) का निर्माण अगले वर्ष शुरू हो जाएगा, जिससे सम्बन्धित 22 दिसंबर को टैंडर खुलने जा रहा है। निर्माण शुरू होने के 6 महीनों के अंदर इस प्रोजेक्ट के पूरा होने की उम्मीद है।

इस सम्बन्धित और ज्यादा जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि 30 करोड़ रुपए की लागत वाला यह नया फ्लाईओवर इस व्यस्त जंक्शन पर निर्विघ्न ट्रैफ़िक परवाह को यकीनी बनायेगा, जहाँ हर रोज़ कई जिलों और राज्यों से यातायात गुजरता है। डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस प्रोजेक्ट का टैंडर नेशनल हाईवेज अथारटी आफ इंडिया (एनएचएआई) ने जारी किया था, जोकि 22 दिसंबर, 2020 को खुलने जा रहा है।

थोरी ने बताया कि इस समय पीएपी चौक में दो -दो मार्गी आरओबी हैं और यह तीन मार्गी सामर्थ्य वाला तीसरा फ्लाईओवर होगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से शहर वासियों की लंबे समय से लंबित माँग को पूरा करने के अलावा सैंकडों यात्रियों को बीएसएफ चौक से अमृतसर रोड तक सीधी पहुँच की सुविधा मिलेगी। मौजूदा समय यात्रियों को पहले रामा मंडी चौक की तरफ जाते हुए लगभग 1.5 किलोमीटर का अतिरिक्त सफ़र तय करना पड़ता है और फिर अमृतसर सड़क के लिए यू -टर्न लेना पड़ता है।प्रोजेक्ट में नये आरओबी के साथ दो रैंप शामिल हैं, जोकि जालंधर शहर में बिना किसी मुश्किल से अमृतसर रोड की तरफ से प्रवेश और निकास को यकीनी बनाऐंगे।

नेशनल हाईवेज अथारटी आफ इंडिया (एनएचएआई) के प्रोजेक्ट डायरैक्टर यशपाल शर्मा ने बताया कि इस फ्लाईओवर का टैंडर पहले ही जारी कर दिया गया है, जोकि 22 दिसंबर, 2020 को खुलेगा। काम शुरू के बाद 6 महीनों के भीतर पूर्ण किया जाना है। प्रोजेक्ट डायरैक्टर ने आगे कहा कि नया आरओबी प्रोजेक्ट अगले वर्ष के आरंभ में शुरू होगा।
डिप्टी कमिश्नर ने यह भी बताया कि पीएपी चौक में ट्रैफ़िक जंक्शन में सुधार के लिए एक और प्रोजेक्ट चल रहा है, जिस पर लगभग 7 करोड़ रुपए ख़र्च आएंगे। उन्होंने कहा कि पीएपी चौक में आने और जाने वाली यातायात को सुचारू ढंग से चलाने और सड़क हादसों को कम से कम करने के लिए जंक्शन में विशाल राऊंडअबाउट का निर्माण किया जा रहा है। सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट के एक तहत चौक में अलग -अलग किस्मों के वृक्ष और पौधे भी लगाए गए थे, जो इस चौक को मनमोहक रुप प्रदान करेंगे।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि चौक में रेन वाटर हारवैस्टिंग व्यवस्था भी विकसित किया जा रहा है, जोकि हाईवे अथारटी अनुसार पंजाब में अपनी किस्म की पहली व्यवस्था है और यह आस-पास के इलाकों के बरसाती पानी को रिचार्ज करेगा। डीसी ने आगे बताया कि नये ड्रेनेज व्यवस्था और सर्विस लेनज़ का निर्माण भी इस जंक्शन के सुधार प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है।

LEAVE A REPLY