(पंजाब दैनिक न्यूज़) सर्दियों का मौसम अपने साथ कई छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को भी लाता है। कम तापमान और सर्द हवाओं से त्वचा तो ड्राई हो ही जाती है, साथ ही सर्दी-जुकाम, खांसी, बुखार, फ्लू आदि से भी बच्चे-बुजुर्ग परेशान रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि शरीर का तापमान सही बनाए रखा जाए। सर्दी के मौसम में फिट और हेल्दी रहने के लिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ईजी टिप्स जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए। जानें, कौन से हैं वो उपयोगी टिप्स1.पिएं मसाले वाला दूध

सर्दी के मौसम में अक्सर लोग खुद को अंदर से गर्म रखने के लिए अधिक चाय-कॉफी पीते हैं। इनमें अधिक कैफीन की मात्रा होती है, जो शरीर के लिए सही नहीं है। बेहतर होगा कि आप मसाले वाले दूध का सेवन करें। मसाले वाले दूध में आप अदरक, दालचीनी पाउडर, हल्दी मिला सकते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व रक्त संचार को बढ़ाते हैं, जिससे शरीर में गर्मी बनी रहती है। साथ ही इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। मसाले वाला दूध बनाने के लिए आप एक कप या एक गिलास दूध में एक टुकड़ा दालचीनी, अदरक का डालकर उबा लें। फिर आधी चम्मच हल्दी और इलायची पाउडर मिला दें। इस दूध को पूरी सर्दियों में पिएं, आप हेल्दी और फिट रहेंगे।

2.करें हर दिन तेल मालिश

ड्राई स्किन की समस्या से बहुत से लोग सर्दी के मौसम में परेशान रहते हैं। रूखी, बेजान और कटी-फटी त्वचा को पोषण देने के लिए तेल से हाथों, पैरों, त्वचा और पूरे शरीर की मालिश करें। रात में सोने से पहले नारियल या बादाम का तेल हल्का गुनगुना करके पूरे शरीर पर मालिश करें। त्वचा की ड्राइनेस दूर होगी और पोषण मिलेगा।

3.रोशनी की कमी ना हो

सर्दियों में रोशनी की कमी होने से उदासी महसूस होने लगती है। ऐसे में शाम के समय अपने कमरे में सोडियम लैंप या मंद रोशनी वाली मोमबत्तियां जला कर रखें। मन और मस्तिष्क को अच्छा महसूस होगा।

4.खुद को रखें हाइड्रेट
शरीर में पानी की कमी ना होने दें वरना इम्यून सिस्टम के साथ ही आपकी शारीरिक क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। अक्सर लोग सर्दी के दिनों में प्यास कम लगने या ठंड के कारण कम पानी पीते हैं। इससे भी त्वचा रूखी होती है और शरीर में पानी की कमी हो सकती है। मौसम चाहे कोई भी हो, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

LEAVE A REPLY