( पंजाब दैनिक न्यूज़) पंजाब बिल्डिंग एंडअदर कंस्ट्रक्शन बोर्ड के सदस्य और पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रवासी सेल के वाइस चेयरमैन जब्बार खान ने पंजाब के असिस्टेंट लेबर कमिश्नर जतिंदर सिंह से हेड ऑफिस मोहाली में मुलाकात की और मजदूरों से संबंधित चर्चाएं की।
पंजाब दैनिक न्यूज़ से बात करते हुए जब्बार खान ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। प्रवासी मजदूर अपने अपने घरों की ओर लौट रहे हैं। उनके अंदर भय को खत्म करना हमारी पहली प्राथमिकता है।
जब्बार खान ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मजदूरों के लिए अलग बोर्ड बनाकर उनके लिए बहुत सारी स्कीमों का एलान किया है उन्होंने कहा कि कोई भी मजदूर अगर वह बीमार पड़ता है तो फौरी तौर पर उन्हें इलाज के लिए पंजाब सरकार मदद देगी। उन्होंने कहा कि मजदूरों के लिए इंदिरा आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए डेढ़ लाख रूपए दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह मजदूरों के बच्चों को शिक्षित करने के लिए लुधियाना अमृतसर मोहाली जालंधर में स्किल स्कूल खोल दिए हैं ताकि मजदूरों के बच्चे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। जब्बार खान ने यह भी कहा कि पंजाब सरकार ने मजदूरों के बच्चों के लिए पहली क्लास से लेकर पांचवी क्लास तक के लिए लड़कों को 3000 और लड़कियों को ₹4000 देगी।
इसी तरह ग्यारहवीं क्लास तक पढ़ाई के लिए लड़कों को 20,000 और लड़कियों को ₹25000 एजुकेशन के लिए पंजाब सरकार देगी। वहीं पंजाब सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि कॉलेज मैं पढ़ने वाले बच्चों को ₹45000 स्कॉलरशिप देगी।
जब्बार खान ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह से पहली मीटिंग 9 नवंबर को हुई थी जिसमें प्रवासियों के बहुत सारे मसाऐल को उठाया गया था उसी तरह 13 दिसंबर 2019 को पंजाब बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन बोर्ड की मीटिंग 10 दिसंबर 2019 को हुई थी जिसमें मैंने पंजाब में शगुन स्कीम को ₹51000 करने की सिफारिश की थी। वहीं और वक्फ बोर्ड से गरीब मुस्लिम भाईचारे के लिए 5-5 मरले जमीन देने की भी सिफारिश की थी जिसे मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गंभीरता से लेते हुए इसे पहल के आधार पर हल कराने का यकीन दिलाया था। जब्बार खान ने कहा कि मजदूरों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए पंजाब सरकार भी फिक्र मंद है। मेरे सामने प्रवासियों और मजदूरों की जो भी समस्याएं आएंगी उसे वह पहल के आधार पर हल करूंगा।

जब्बार खान ने कहा है कि इस स्कीम का फायदा उन्ही लोगों को मिलेगा जिनके लेबर कार्ड बने हुए होंगे उन्होंने कहा कि बहुत जल्द खांबरा में लेबर कैंप लगाने जायगा, जिसमें मजदूरों के लेबर कार्ड बनाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY