(पंजाब दैनिक न्यूज़ ) हमारे खाने में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिसका ना सिर्फ स्वाद ही अच्छा होता है बल्कि खाने के फायदे भी अनेक होते हैं ऐसे ही प्‍याज सिर्फ खाने का स्‍वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि सलाद में प्‍याज खाने से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिलते हैं। pयदि आप गर्मियों में तनाव और परेशानियों को हराना चाहते हैं तो हर दिन एक कच्चा प्याज खाएं। हम सबने इस बारे में सुना है। इसके अलावा हमारी मम्‍मी, नानी और दादी इस बात का ध्‍यान रखती रहीं हैं कि हमारी सलाद की प्‍लेट में कच्‍ची प्याज को जगह जरूर मिले। साथ ही यह भी मानना पड़ेगा कि व्‍यंजनों का स्‍वाद तभी आता है जब उनके साथ प्‍लेट में कच्‍ची प्‍याज काट कर रखी जाए और हरी चटनी तो इस टेस्‍ट को और भी बढ़ा देती है लेकिन प्‍याज हमारे आहार को स्‍वादिष्‍ट बनाने के साथ ही हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत लाभदायक है।

आपकी सेहत के लिए प्‍याज में हैं इतने सारे गुण सोडियम, पोटेशियम, फोलेट्स, विटामिन ए, सी, और ई, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस ये वे कुछ पोषक तत्व हैं जो प्याज में पाए जाते हैं। यह आपको अद्भुत स्वास्थ्य लाभ देती है I प्याज दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है प्याज फ्लेवोनोइड्स और थियोसल्फाइनेट्स का एक समृद्ध स्रोत हैं। प्याज में मौजूद फ्लेवोनोइड्स आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और रक्त की स्थिरता को सही रखने में मददगार है। इसके कारण, दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा कई गुना कम हो जाता है। प्‍याज आपके हृदय स्‍वास्‍थ्‍य का भी ख्याल रखता है। अमेरिकी कृषि विभाग (यूएसडीए) के अनुसार, सिर्फ एक प्याज में 25.3 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है। इसलिए अपने सलाद में इस वेजी को एड करने से आप बेहतर हड्डी स्वास्थ्य का निर्माण कर सकते है I

हर कोई आजकल इम्‍यूनिटी की बात करता है। प्याज आपको इसे मजबूत करने में भी मदद कर सकती हैं।प्याज की रासायनिक संरचना इतनी मजबूत है कि यह इम्‍यूनिटी बढ़ानेे में मदद करती है और इसमें कैंसर विरोधी गुण भी है।
प्याज इम्‍यूनिटी बढ़ाने में भी मददगार है I समस्याओं वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा है प्याज एक एंटी-एलर्जीन है और ज्यादातर मामलों में, एलर्जी हमें श्वसन समस्याएं देती है। अस्थमा के रोगियों को आसानी से साँस लेने में मदद करता है।गर्मियों में आंखों में सूखापन आना बहुत आम है। प्याज में मौजूद सेलेनियम विटामिन ई के उत्पादन में मदद करता है, जो बदले में इस दर्दनाक आंखों की समस्या से बचाए रखता है। वास्तव में, आई ड्रॉप्‍स में प्याज के रस का अर्क भी मिलाया जाता है I क्‍योंकि हम में से ज्‍यादातर लोग इसलिए कच्‍चा प्‍याज नहीं खाते क्‍योंकि इसे खाने से मुंह से बदबू आने लगती है। लेकिन सच्‍चाई यह है प्‍‍‍‍याज आपकेे मुंह के स्‍‍‍‍‍‍‍वास्‍थ्‍य को बनाए रखने में मददगार है। प्याज के अनेक और भी फायदे हैं, इसलिए अपने खाने में प्याज का प्रयोग जरूर करें I

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